◀ Back खाप पंचायत समाचार
Border

जींद. प्रेम विवाह करने वाले युवक-युवतियों के खिलाफ आवाज बुलंद करने के आरोप झेल रही सर्व जातीय खाप पंचायतें अब कृषि कीटों के पक्ष में उतरेंगी।
हर मंगलवार को खाप पंचायत प्रतिनिधि किसानों व कीटों के बीच समझौते की सुनवाई करेंगे। जब तक दोनों पक्षों की पूरी सुनवाई होकर समझौता की बात सामने नहीं आती तब तक अलग-अलग खापों के प्रधानों की अध्यक्षता में पंचायतें आयोजित होंगी। बाद में समझौते होने के बाद चिट्ठी सभी खापों को भेजी जाएगी और हरियाणा की सर्व खाप महापंचायत बुलाने का निर्णय लिया जाएगा। प्रारंभिक पंचायत आज निडाना में बुलाई गई है।
निडाना गांव में संचालित कीट साक्षरता केंद्र ने कृषि कीट जगत की तरफ से लिखित प्रार्थना पत्र देकर सर्वजातीय सर्व खाप महापंचायत हरियाणा से अनुरोध किया है कि कीटनाशक उत्पादक देसी व विदेशी कंपनियों के बहकावे में आकर पिछले 40-50 वर्षो से किसान अंधाधुंध कीटनाशक स्प्रे कर जीव जगत को खात्मा करने की लड़ाई छेड़े हुए हैं।
कीट साक्षरता केंद्र निडाना के इंचार्ज डा. सुरेंद्र दलाल पिछले काफी समय द्वारा मित्र कीटों की पहचान के लिए खेत पाठशालाएं आयोजित की जा रही है और किसानों को पेस्टीसाइड यूज करने से मना किया जा रहा है। महिला किसान केंद्र पर मित्र कीटों की पहचान में जुटी हैं और किसानों को जागरूक कर रही हैं। कीटनाशकों के यूज को रोकने की कवायद शुरू की गई है।
26 जून को निडाना में पंचायत करने पर सहमति सर्व खाप पंचायत हरियाणा प्रदेश में भाईचारा कायम करने के लिए बड़े-बड़े आपराधिक मामलों में भी समझौते करवा चुकी है। ऐसे में अब किसान व कीटों के बीच चल रहे युद्ध को रोकने में अहम भूमिका खाप पंचायतें निभाएंगी। इसके लिए जिला की खाप पंचायतों के मुखिया नैन खाप के प्रधान नफेसिंह नैन, कंडेला खाप प्रधान टेकराम कंडेला, नरवाना खाप के अमृतलाल चोपड़ा, बराह कलां बाहरा के तपा प्रधान कुलदीप सिंह ढांडा, दाड़न खाप के प्रधान देवा सिंह, नौगामा खाप मुखिया कुलदीप सिंह रामराय ने विचार विमर्श कर 26 जून को निडाना के खेत में प्रारंभिक पंचायत बैठक बुलाने पर सहमति बनाई।

खाप पंचायतों पर ऑनर किलिंग के आरोप गलत

खाप पंचायतों पर आमिर खान के कार्यक्रम सत्यमेव जयते में इज्जत के लिए हत्या करने के गंभीर आरोप लगाए हैं, जो गलत हैं। हरियाणा में खाप पंचायतों की भूमिका सदा से सराहनीय रही हैं। यहां की खाप पंचायतें समाज के हित और भाईचारे को ध्यान में रखकर ही उचित समझौते कराती हैं। अब पंचायतें किसान व कीटों के बीच भी समझौते कराएंगी। इसके लिए निडाना गांव में हर मंगलवार को पंचायत बैठक आयोजित की जाएंगी।

-कुलदीप सिंह ढांडा, संयोजक, सर्वजातीय सर्व खाप महापंचायत, हरियाणा।

June 27, 2012 को प्रकाशित
Border